Google for India 2020 – Google India में $10 billion का निवेश करेगा

Google For India - Google India में $10 Billion का निवेश करेगा.

जैसा की हर साल गूगल फॉर इंडिया (Google For India 2020) #G4IN में Google कोई न कोई Surprise लाता रहता है तो इस बार #Google2020 ने कहा कि वह अगले पांच से सात वर्षों में भारत में $10 Billion Dollar का निवेश करने की योजना बना रहा है क्योंकि The search giant  विदेशी बाजार में डिजिटल सेवाओं (digital services) को अपनाने में तेजी लाता है।

Google’s Chief Executive Officer Sundar Pichai आज भारत के Digitization fund के लिए Google का अनावरण किया, जिसके माध्यम से कंपनी देश में निवेश कर रही है।

“हमने Equity investment, partnerships and operations, infrastructure and ecosystem investment के मिश्रण के माध्यम से ऐसा किया। यह भारत के भविष्य और इसकी डिजिटल अर्थव्यवस्था(Digital economy) के बारे में हमारे आत्मविश्वास का प्रतिबिंब है, “उन्होंने भारत पर केंद्रित वार्षिक कार्यक्रम में video conference के माध्यम से कहा।

Google For India 2020 निवेश चार क्षेत्रों पर केंद्रित होगा:

  • पहला, हर भारतीय के लिए हर भाषा में affordable access and information को सक्षम करना, चाहे वह हिंदी हो, तमिल हो, पंजाबी हो या कोई अन्य
  • दूसरा, नए उत्पादों और सेवाओं का निर्माण करना जो भारत की अनूठी जरूरतों के लिए गहराई से प्रासंगिक हैं
  • तीसरा, व्यवसायों को तब तक सशक्त बनाना जब तक वे जारी रखते हैं या अपना डिजिटल परिवर्तन(Digital transformation) शुरू करते
  • चौथा, Health, Education and Agriculture जैसे क्षेत्रों में सामाजिक कल्याण के लिए प्रौद्योगिकी (Technology) और AI के लाभ

Google के लिए India (भारत) एक प्रमुख विदेशी बाजार है, जहाँ Search, YouTube और Android सहित उसके Products and services की एक श्रृंखला ने पूरे Online आबादी में बहुत सारे Inroads बनाए हैं।1.3 billion लोगों का एक राष्ट्र (American and Chinese giants) अमेरिकी और चीनी दिग्गजों के लिए शायद महान अप्रयुक्त विकास बाजार बनकर उभरा है।

आज India (भारत) में 500 million से अधिक लोग Online हैं और देश में 450 million से अधिक Smartphone Active users हैं।

India (भारत) में जन्मे Sundar Pichai ने कहा, “अभी भी एक अरब भारतीयों के लिए इंटरनेट को सस्ता और उपयोगी बनाने के लिए और काम किए जाने की जरूरत है … भारत की सभी नई पीढ़ी को प्रेरित करने और उनका समर्थन करने के लिए, भारत की सभी भाषाओं में वॉयस इनपुट में सुधार करने के लिए।” और कंप्यूटिंग के लिए “। ।

Google’s vision on building a helpful Internet for a billion Indians

Google For India - Google India में $10 Billion का निवेश करेगा

Google , हर दूसरे American tech giant(दिग्गज) की तरह, हालांकि यह दुनिया के सबसे बड़े इंटरनेट बाजार से अपने राजस्व का केवल एक हिस्सा बनाता है। लेकिन यह भारत में किसी भी American or Chinese tech giant (दिग्गज) के लिए प्राथमिकता नहीं है, जो वर्तमान में developing markets में अगले सैकड़ों लाखों users की खोज कर रहा है।

India (भारत) में Google और Amazon को टक्कर देने वाले Facebook ने इस साल अप्रैल में देश में 60 million Dollars mom and pop stores को डिजिटल बनाने के लिए देश के the top telecom operator, Reliance Jio Platform में $ 5.7 Billion Dollar का निवेश किया।

भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी Reliance Industries की चार साल पुरानी सहायक कंपनी Reliance Jio Platforms ने 12 high-profile investors से April की दूसरी छमाही के बाद से $ 15.7 Billion से अधिक की वृद्धि की है।

इस साल की शुरुआत में अपनी भारत यात्रा के दौरान, Amazon के founder and chief executive Jeff Bezos ने कहा कि ई-कॉमर्स दिग्गज भारत में अतिरिक्त $ 1 million का निवेश कर रहे थे, जिसमें कंपनी की कुल commitment 6.5 Billion dollars थी।

Google की announcement आज भी ऐसे समय में की जाती है जब भारत को Chinese firms के लिए अपने दरवाजे बंद करते हुए देखा जाता है। नई दिल्ली ने पिछले महीने चीनी कंपनियों द्वारा developed 59 App और services पर banned लगा दिया था। बैनर में Beatdance TikTok, Alibaba Group’s UC Browser and Tencent’s WeChat शामिल हैं। कुछ उद्योग ( industry )के खिलाड़ियों का मानना है कि Banned से American tech giants दिग्गजों को कम प्रतिस्पर्धा का सामना करने में मदद मिलेगी और पूरे भारत में उनका जाल बढ़ेगा।

1 thought on “Google for India 2020 – Google India में $10 billion का निवेश करेगा”

  1. Pingback: Jio glass kya hai? jio glass - Features, price in hindi - TechNews Always

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *